दूरबीन का आविष्कार किसने किया था?

आजके इस पोस्ट में दूरबीन का आविष्कार किसने किया उसके बारेमे जानने की कोसिस करेंगे। क्या आपने कभी किसी वस्तु को दूर से देखने और उसका जानकारी प्राप्त करने की कोशिश की है? हमारी आंख केवल कुछ मीटर की दूरी पर स्पष्ट रूप से वस्तुओं को देख सकती है। दूर की वस्तुओं को देखने के लिए एक विशेष प्रकार के यंत्र का उपयोग किया जाता है जिसे दूरबीन या Telescope कहा जाता है। 

इसमें विशेष प्रकार के lens का उपयोग किया जाता है। दूरबीन के आविष्कार होने से ही वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष की गहराई में पहुंचने में मदद की। क्या आपने सोचा है की दूरबीन (Telescope) का आविष्कार किसने किया? यह जानने के लिए कि दूरबीन का आविष्कार किसने किया इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।


दूरबीन या Telescope क्या है?

दूरबीन या Telescope एक ऐसा उपकरण है जो हमें दूर की वस्तुओं को करीब से देखने की अनुमति देता है। हम उन वस्तुओं को देख सकते हैं जो हमारी आंखों की सीमा से बहुत परे हैं।

इस यंत्र ने पृथ्वी से अंतरिक्ष का अध्ययन करने और ब्रह्मांड की हमारी समझ को बदलने के लिए हमारे लिए नया द्वार खोल दिया था। टेलीस्कोप की मदद से यह साबित हो गया कि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है।

आज जो Telescope आप देखते हैं उनमें से अधिकांश दो प्रकारों में आते हैं:

Refrector Telescope, जो glass lens का उपयोग करता है।

Reflector Telescope, जो lens के बजाय दर्पण का उपयोग करता है।

दोनों प्रकार बिल्कुल एक ही काम को पूरा करते हैं, लेकिन पूरी तरह से अलग-अलग तरीकों से।

दूरबीन का आविष्कार किसने किया था?

बहुत से लोग मानते हैं कि गैलीलियो गैलीली दूरबीन का आविष्कार और निर्माण करने वाले पहले खगोलविद थे; हालाँकि, पहला टेलिस्कोप हंस लिप्शी द्वारा 1600 के दशक की शुरुआत में बनाया गया था।

Telescope का अविष्कार 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में हॉलैंड के माध्यम वर्ग शहर में रहने वाले एक चश्मा व्यापारी के बेटे के माध्यम से खेल-खेल में किया गया था। इस businessman का नाम Hans Lippershey था।

Lippershey एक हॉलैंड के माध्यम वर्ग शहर में रहने वाले चश्मा व्यापारी थे, और उसने इसे ध्यान में रखते हुए अपनी दूरबीन में प्रकाश की मात्रा को कम करने में कामयाबी हासिल की। उनके मॉडल ने अन्य वैज्ञानिकों को दूरबीन को सही करने पर काम करने के लिए प्रेरित किया।

Telescope का इतिहास

दूरबीन से चश्मे और लेंस के शुरुआती निर्माताओं का पता चलता है। 1400 के दशक में, चश्मा पूरे यूरोप में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता था। ये lens शक्तिशाली नहीं थे, पॉलिश नहीं थे, और स्पष्ट नहीं थे। उनकी खामियों के कारण, वे खगोल विज्ञान अवलोकन के लिए उपयोगी नहीं थे।

1500 के दशक के अंत तक और 1600 के दशक की शुरुआत में, लेंस निर्माताओं ने चश्मे को काटने और पॉलिश करने की अपनी क्षमताओं में सुधार किया। यह इस समय था कि नीदरलैंड में चश्मा बनाने वाले Hans lippershey ने लेंस के साथ प्रयोग करना शुरू किया।

Lippershey ने अपनी दूरबीन पर एक मास्क लगाया जिसने केवल थोड़ी मात्रा में प्रकाश को अपनी दूरबीन में प्रवेश करने दिया। जब उन्होंने प्रकाश की मात्रा कम की और इसे केंद्रित किया, तो images स्पष्ट हो गईं लेकिन मंद रहीं। अन्य किसी भी दूरबीन निर्माताओं ने ऐसा नहीं किया था, और lippershey ने दूरबीन के विकास की शुरुआत थी।

Lippershey के बाद टेलीस्कोप पूरे यूरोप में फैल गया। 1609 में मई के अंत तक, टेलीस्कोप आसानी से पेरिस जैसे बड़े शहरों में पाया और खरीदा जा सकता था। गैलीलियो गैलीली ने Lippershey की दूरबीन को उठाया और उसे सुधारना शुरू किया। गैलीलियो का टेलीस्कोप सबसे पहले अंतरिक्ष अवलोकन के लिए इस्तेमाल किया गया था।
Reactions

Post a comment

0 Comments