सोशल मीडिया क्या है? What is Social Media in Hindi

आजके इस पोस्ट में Social Media क्या है इसके बारेमे जानने की कोसिस करेंगे। वर्तमान युग तकनीक का युग है। वैज्ञानिक आविष्कार हर जगह होते हैं। गौरतलब है कि आज के समय में वैज्ञानिक आविष्कारों के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। मनुष्य का जीवन इन वैज्ञानिक आविष्कारों पर निर्भर रहा है। इन आविष्कारों में से एक मोबाइल है। इंटरनेट और सोशल मीडिया के बाद मोबाइल। सोशल - मीडिया का इस्तेमाल करना आज हर किसी के लिए जरूरी हो गया है। शायद इसीलिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम लोगों से लेकर सीनियर्स तक सभी करते हैं।

आधुनिक समय में, आधुनिक तकनीक और सोशल मीडिया का प्रचलन इतनी तेजी से बढ़ा है कि यह बहुत कम समय में कई लोगों तक पहुंच सकता है। फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप और कई अन्य साइटों के माध्यम से, लोग आसानी से कई लोगों तक अपनी अभिव्यक्ति का प्रसार कर सकते हैं। लेकिन जैसा कि एक सिक्के के दो पहलू हैं, सोशल मीडिया के पास इसके पेशेवरों और विपक्ष हैं। आज मैं इस पोस्ट में social media के बारे में बताऊंगा। इस पोस्ट में आप social media से जुड़ी हर जानकारी जैसे की social media क्या है? Social media के कौन कौन से लाभ और हानियां है?, Social media marketing आदि के बारेमे जान सकते हो।


Social media क्या है? What is Social Media?
Social media एक इंटरनेट आधारित website या Application है जिसके माध्यम से user content (post, image, Audio, video, news, आदि) बनाकर share कर सकते हैं और वे अपने विचार share कर सकते हैं। social media network छोटे और बड़े दोनों व्यवसायों के लिए एक प्रमुख संसाधन है जिसके माध्यम से internet पर अपने ब्रांडों को बढ़ावा देना चाहते हैं। 

और जिन दर्शकों तक आप पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं, उनके लिए सबसे popular social media sites का पता लगाना बेहद जरूरी है। social media sites को मूल रूप से उन दोस्तों से जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया था जो कई वर्षों से अलग हो चुके हैं। हालांकि दुनिया के सभी लोगों के पास कम से कम एक social media Accounts है, इसलिए सोशल मीडिया online products को बेचने का एक popular तरीका बन गया है।

Popular social media lists

यहां कुछ social media के उदाहरण दिए गए हैं:-

Facebook

यह इंटरनेट पर सबसे बड़ा social media network है, इसके कुल users के संदर्भ में 4 फरवरी, 2004 को स्थापित, Facebook ने 12 वर्षों के भीतर 1.59 billion से अधिक Monthly Active user को जमा करने में कामयाबी हासिल की है और यह Automatic रूप से दुनिया भर के लोगों को आपके business से जोड़ने के लिए इसे सबसे अच्छा माध्यम बनाता है। यह अनुमान है कि 1 million से अधिक छोटे और मध्यम आकार के businessman अपने business का Advertising करने के लिए facebook का उपयोग करते हैं।

WhatsApp

WhatsApp messanger स्मार्टफोन, पीसी और टैबलेट के लिए एक cross platform instant messaging platform है। device पर install किए गए whatsApp के माध्यम से अन्य users को image, posts, documents, Audio और video भेजते हैं। जनवरी 2010 में लॉन्च हुआ, whatsapp inc ने 19 फरवरी, 2004 को facebook द्वारा लगभग 19.3 billion dollars प्राप्त किया। आज, 1 billion से अधिक लोग अपने दोस्तों, प्रियजनों और यहां तक कि ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए whatsapp का उपयोग करते हैं।

Twitter

आप सोच रहे होंगे कि आपके पोस्ट को 140 letter तक सीमित करना आपके business को Advertising करने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि इस social media platform के पास 320 million से अधिक Active monthly users हैं जो message के लिए अधिकतम 140 letter का उपयोग करते हैं। Twitter की स्थापना 21 मार्च 2006 को हुई थी और इसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में है।

Linked in

14 दिसंबर, 2002 को स्थापित, और 5 may , 2003 को लॉन्च किया गया, LinkedIn सबसे popular social media site है। यह website 24 languages में उपलब्ध है और इसके 400 million से अधिक registered users हैं। LinkedIn industries में लोगों के साथ जुड़ने,professionals के साथ नेटवर्किंग करने और business से संबंधित जानकारी और आंकड़े प्रदर्शित करने के लिए बहुत अच्छा है।

YouTube

YouTube सबसे बड़ी और सबसे popular video based social media website है। जिसकी स्थापना 14 फरवरी 2005 को, तीन PayPal employees द्वारा की गई थी। इसे बाद में Google द्वारा नवंबर 2006 में $ 1.65 billion में खरीदा गया। YouTube में प्रति माह 1 billion से अधिक website visitors हैं और यह Google के बाद दूसरा सबसे लोकप्रिय search engine है।

Pinterest

मार्च 2010 में शुरू किया गया, Pinterest सोशल मीडिया field में अपेक्षाकृत नया है। इस platform में digital bulletin board हैं जहाँ businessman अपनी contents को pin कर सकते हैं। Pinterest ने सितंबर 2015 में घोषणा की कि उसने 100 million users प्राप्त कर लिया है। छोटे bussinessman जिनके targeted visitors ज्यादातर महिलाओं होते हैं, उन्हें निश्चित रूप से Pinterest में निवेश करना चाहिए क्योंकि Pinterest के आधे से अधिक vusitors महिलाएं हैं।

Instagram

Pinterest की तरह, Instagram एक social media platform है। 6 अक्टूबर, 2010 को launch की गई साइट पर 400 मिलियन से अधिक Active user हैं और फेसबुक के ownership में है। इसके कई users travel, fashion, food, Arts और इसी तरह के विषयों के बारे में जानकारी पोस्ट करने के लिए इसका उपयोग करते हैं। platform को वीडियो और फोटो एडिटिंग फीचर्स के साथ-साथ इसके यूनिक फिल्टर्स से भी पहचाना जाता है। लगभग 95 प्रतिशत instagram user फेसबुक का उपयोग करते हैं।

Social media का सकारात्मक प्रभाव कौन कौन से हैं?

1. Learning: सबसे महत्वपूर्ण बात जो मुझे दिखाई देती है वह है सीखने की सुविधा। यहां तक कि एक छोटा बच्चा जो अपने जीवन के शुरुआती चरण में इन चैनलों का उपयोग करना शुरू कर देता है, communication कौशल विकसित करता है।

2. Marketing: लगभग सभी Age groups social media पर उपलब्ध हैं, इसलिए Advertising, compaign पर पैसा बर्बाद करने के बजाय, वे सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक consumer केंद्रित हो जाते हैं। दूसरी ओर, लोग इस मोड में अधिक बार और आसानी से products के बारे में सीख जाते हैं।

3. Interaction: सोशल मीडिया का सबसे आम और सबसे व्यापक उपयोग दूसरों के साथ जुड़ रहा है और विभिन्न social networking वेबसाइटों का उपयोग करके दुनिया के साथ बातचीत कर रहा है। इसलिए, दूर बैठे लोग सेकंड के भीतर जुड़ सकते हैं और अधिक सहज स्तर पर बातचीत कर सकते हैं।

4. Mass awareness: सोशल मीडिया के महत्वपूर्ण प्रभावों में से एक है, दुनिया भर में होने वाली खबरों और घटनाओं के संदर्भ में आम जनता की जबरदस्त बढ़ती जागरूकता क्योंकि इंटरनेट किसी भी अन्य मोड की तुलना में news और reviews को अधिक तेजी से फैलाता है और सोशल मीडिया उन्हें बढ़ावा देता है। इसलिए लोग अब और अधिक जागरूक और update हो गए हैं।

Social media का नकारात्मक प्रभाव कौन कौन से हैं?

1. Hampers Privacy: यह देखा गया है कि लोग social networks पर अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे में अधिक public होते हैं और खुलते हैं जो वास्तव में उनकी privacy को बाधित करता है। upload की गई pictures का दुरुपयोग हो सकता है। तो यह चिंता का एक प्रमुख कारण है।

2. Cyber-Bullying: यह वास्तव में एक गंभीर मुद्दा है जब कई लोग अनायास ही आतंकवादी गतिविधियों, झूठे दावों और साइबर अपराध के शिकार हो जाते हैं और बच्चों और किशोरों को आत्महत्या के लिए उकसाते हैं।

3. बिगड़ी हुई उत्पादकता: जैसा कि लोग सोशल मीडिया पर बातचीत करते हुए अपने अधिकांश उत्पादक और कामकाजी समय बिताते हैं, यह स्पष्ट रूप से व्यक्तियों की उत्पादकता को बाधित करता है। इन social media sites के कारण लोग बहुत विचलित हो जाते हैं।

4. लत: सोशल मीडिया के सबसे घातक परिणामों में से एक है कि लोग इसके आदी हो रहे हैं और इस तथ्य के बारे में सोचने के बावजूद कि वे दिन में केवल 24 घंटे हैं। यह लत लोगों में अनिद्रा, मानसिक तनाव, समय की बर्बादी और कई स्वास्थ्य प्रतिकूलताओं को जन्म देती है, विशेष रूप से किशोर जो राष्ट्र का भविष्य हैं।
Reactions

Post a comment

0 Comments