Gmail का आविष्कार किसने किया और कब किया

जीमेल का आविष्कार किसने किया? यदि आप मोबाइल या कंप्यूटर इस्तेमाल करते हे, और साथ ही इन्टरनेट भी इस्तेमाल करते हे तो सायेद आपने gmail का नाम जरूर सुना होगा और हो सकता हे की इस जीमेल पर आपका एक ईमेल account भी है, लेकिन क्या आपको पता हे आप जिस जीमेल का  इस्तेमाल करते है इसका आविष्कार यानि की खोज किसने किया और कब से ये gmail चालू हुआ! अगर आपको नहीं पता तो आजके इस पोस्ट को रीड करके जीमेल के आविष्कार के बारेमे पूरी जानकारी जान सकते हो.

Table of Content
1. जीमेल का खोज आविष्कार किसने किया?
1. जीमेल का आविष्कार कब हुआ था?
2. जीमेल के डोमेन नाम का इतिहास?
3. Gmail मोबाइल कब से सुरू हुआ था?


असल में gmail एक webmail है जिसका Service गूगल देता है, अगर आप किसी को फ्री में email send करना चाहते हो तो गूगल के gmail से बहेतर और कोई webmail नहीं है, ये बहुत useful है और आसान भी है, मजे के बात आपको gmail अभी 15 GB तक फ्री स्पेस देता है.

ये जो gmail लोग इस्तेमाल करते है email send करने के लिए असल में इसका सुरवात कब और किस तरह हुआ क्या अपने ये कभी भी सोचा है, मैं भी कैसा सवाल कर रहा हु आपने सोचा है इसी लिए तो इस पोस्ट को रीड कर रहे है, कोई बात नहीं ये मजाक था, तो दोस्तों चलिए gmail का पूरी history जानते है.

जीमेल का खोज आविष्कार किसने किया?

जीमेल का history जादा पुराणी नहीं है, ये जो gmail है ये गूगल के बाद इन्टरनेट दुनिया में आया है, सायेद आपको पता है की गूगल का आविष्कार किसने और कब किया? अगर नहीं पता तो इस पोस्ट को पढ़े, ऐसा नहीं है की गूगल को जिसने बनाया उसी ने gmail को भी बनाया है इसका आविष्कार तो किसी और ने किया है.

Gmail के बनानाने के आईडिया सबसे पहले एक इंडियन के दिमाग में आया था जिसका नाम था "Rajen Sheth" सचमे ये सुनमे काफी गर्ब महेसुस हो रहा है की gmail को बनानाने का आईडिया एक इंडियन के दिमाग में आया था.

आईडिया तो Rajen Sheth का था लेकिन इसको बनाया कोई और ने, जिसने gmail को बनाया उसका नाम था "Paul Buchheit" ये एक computer programmer है जो google के under कम करता है.

जीमेल का आविष्कार कब हुआ था?

असल में email बहुत पहले चालू  हुआ था लेकिन gmail ने सबसे पहले online email service सुरू किया था, gmail सबसे पहले बना था 1 April 2004 को जो की एक beta version था और उस टाइम gmail का इस्तेमाल सिर्फ गूगल के under ही होता था लेकिन उसके बाद February 7, 2007 में जीमेल सभी के लिए खोल दिया गया था, तब भी gmail फ्री था और आब भी फ्री है, तब एक gmail account पर 1 GB space मिलता था हाला की आब बहुत जादा मिलता है.

जीमेल के डोमेन नाम का इतिहास?

Gmail का असल डोमेन नाम है (www.gmail.com) ये जो gmail.com डोमेन name हे ये पहले किसी और company का था ये डोमेन सबसे पहले जिस कंपनी का था उसका नाम हे Garfield.com ये एक फ्री email service देने वाला company था बाद में इस कंपनी से gmail.com को गूगल ने खरीद लिया. जब सुरू के टाइम में gmail बना था तब उसका डोमेन नाम था (http://gmail.google.com/gmail) लेकिन आब जीमेल का डोमेन नाम है (https://mail.google.com/mail) हे.

Gmail मोबाइल कब से सुरू हुआ था?

जीमेल ने और एक service सुरू किया था जिसका नाम था gmail mobile, इसके मदद से कोई भी मोबाइल user अपने मोबाइल से gmail account create कर सकता है, mail पढ़ सकते है, mail delete कर सकते है, मतलब gmail को मोबाइल फ़ोन से इस्तेमाल करने के लिए इस service को start किया गया था December 16, 2005 को, और आब तो एंड्राइड का जमाना है एंड्राइड के साथ ही gmail का email app अत है जिसके मदद से कोई भी user असं तरीके से email चेक से लेके सब कुछ कर सकते है, ये gmail app iphone users के लिए भी है.
Reactions

Post a comment

0 Comments